हिज़्बुल्लाह कौन है ? Who is Hezbollah

हिज़्बुल्लाह (Hezbollah) लेबनान का एक शिया (इस्लामिक) राजनीतिक और अर्द्धसैनिक संगठन है। हिजबुल्ला का मतलब "Party of God" होता है। हिज़्बुल्लाह की अर्धसैनिक शाखा Jihad Council है, और इसकी राजनीतिक शाखा Loyalty to the Resistance Bloc है। 


विचारधारा :

हिजबुल्लाह की विचारधारा को शिया कट्टरपंथ से प्रभावित है। यह संगठन ईरानी नेता अयातुल्ला रूहोल्लाह खुमैनी द्वारा विकसित इस्लामी शिया धर्मशास्त्र का पालन करता है। हिजबुल्लाह का गठन बड़े पैमाने पर वर्ष 1980 के दशक की शुरुआत में लेबनान में इस्लामी क्रांति फैलाने के लिए खुमैनी के अनुयायियों की सहायता से की गई थी।


स्थापना एवं लक्ष्य :

हिजबुल्लाह की स्थापना मुख्य रूप से वर्ष 1982 में लेबनान पर इजरायल के द्वारा किये गए आक्रमण से लड़ने के लिए की गई थी। हिजबुल्ला का गठन ईरान के सहयोग से 1,500 इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRG) के समर्थन से बनाया गया था। ईसने वर्ष 1979 में ईरानी क्रांति के बाद अयातुल्ला रूहोल्लाह खुमैनी द्वारा निर्धारित मॉडल को अपनाया। तब से, ईरान और हिजबुल्लाह के बीच घनिष्ठ संबंध विकसित हुए हैं। इसने विभिन्न लेबनानी शिया समूहों को एक एकीकृत संगठन में एकत्रित किया। वर्ष 1985 में हिजबुल्लाह ने लेबनानी गृहयुद्ध के दौरान प्रकाशित घोषणापत्र में अपनी विचारधारा को स्पष्ट किया, जिसमें समूह के प्रमुख लक्ष्यों को रेखांकित किया गया: पश्चिमी प्रभावों का निष्कासन, इजरायल का विनाश, ईरान के सर्वोच्च नेता के प्रति निष्ठा।